Ads

तहसिलदार तथा दंडाधिकारी मुल के आदेश की अवहेलना

मुल/नासीर खान :-काकरेल बायलर मुर्गीयो का ट्रक जिस रास्ते से गुजर जाए दुर्गधी और प्रदुषन फैलाता जाता है.जिस शहर गांव से गुज़र जाए वहां लगभग एक घंटा तो प्रदुषन फैला रहता है.फिर जिस जगह जिस मार्ग पर गोडावुन में दैनिक दो तीन ट्रक सडांध फैलाती मुर्गीयां उतरती हो उस परिसर मे प्रदुषन कितना होता होगा ईसका अंदाजा़ लगाया जा सकता है .लेकीन प्रशासन ईसे गंभीरता से नही लेता और फिर जब फैलता है बर्ड फ्लु तो हजारों लाखों मुर्गियां ज़मीन में दफनाने की कारवाई संबधित विभाग करता है तब तक परिसर के ग्रामिणों मे बिमारियां घर कर जाती है. अस्पताल जाने पर डाक्टर ईतना ही पुछता है काकरेल बायलर चिकन खाते हो क्या? और दवाई लिख कर दे देता है.
Disobedience of order of Tehsildar and Magistrate
आकापुर दत्त मंदीर मार्ग पर काकरेल बायलर मुर्गीयों का गोडावून है और वहीं पर कटाई. दुर्गंध प्रदुषन ने मंदीर मे जाने आने वाले भाविको तथा खेती पर जाने आने वालों का सांस लेना दुभर कर दिया है. वही मरी हुई मुर्गिया कुत्ते मुह मे लिए फिरते रहते है और जंगली सुअरों के झुंड भी देखे जाते है जो फेकी हुई मुर्गियों पर दावत उडाते रहते हैं और पुरे परिसर मे फैलाते रहते हैं.
मुर्गियों के उक्त गोडाउन से निकलने वाली दुर्गध और फैलते प्रदुषन ने नदी से लेकर पुरे आकापुर ,स्टार धाबा तथा मंदीर परिसर को घेर रख्खा है. बस हो या कार या फिर ट्रक दुचाक्का चार चक्का में सवार तथा पादचारी या मंदीर का भाविक सभी नदी से लेकर स्टार धाबा और मंदीर तक अपना मुंह कपडे से ढांक लेते है. दुर्गंध और प्रदुषन फैला रहे मुर्गीयों के‌ उक्त गोडावून के खिलाफ 2023 से ग्राम पंचायत को तक्रार दी गयी थी. जानकारी के अनुसार हाल ही मे एक महीना पहली 22/4 /24 को तहसिलदार मुल को लिखीत तक्रार की गयी थी जिस पर यह मामला हमारे कार्यक्षेत्र में नही आता यह दर्शाते हुए दि.24/4/24 को गट विकास अधिकारी पंचायत समिती हुआ ग्राम पंचायत आकापुर को तहसिलदार कार्यालय की ओर से पत्र दिया गया साथ में तकरारकर्ता का अर्ज भी दिया गया जिसमे तहसिलदार ने नियमा नुसार कारवाही करने के आदेश भी दिये. .कारवाही के‌ आदेश के बाद भी अब तक उक्त गोडाऊन के खिलाफ कारवाही अपनाया ना जाना दर्शा रहा है के दाल कहीं तो गल रही है . तहसिलदार के आदेश की अवहेलना गट विकास अधिकारी कार्यालय की ओर से हो रही है या ग्राम पंचायत आकापुर की ओर से हो रहीहै पतानही चल पा रहा है.                                        ം   यहां पर मशहुर कव्वाल साबरी ब्रदर्स की यह पंक्ती " पैसा बोलता है " शत प्रतिशत सही उतरती दिखाई दे रही हैं. तहसिलदार के आदेश के बाद भी गट विकास अधिकारी पंचायत समिती मुल तथा ग्राम पंचायत आकापुर कारवाही करने मेंटालम टाल करते दिखाई दे रहे है.ऐसे मे बर्ड फ्लू जैसी बिमारी फैल जाए तो जवाबदार कौन होगा गट विकास अधिकारी या ग्राम पंचायत. तहसिलदार के पत्र के बाद भी तथा नियमानुसार कारवाई  के आदेश के बाद भी कोई कारवाई ना होना जांच का विषय बन बैठा है ईसमे सि.ओ. जिला परिषद चंद्रपुर को संज्ञान लेना आवशयक हो गया है .
Share on Whatsapp

About The Chandrapur Times

यह पोर्टल संपादक, मालिक, प्रकाशक राजेश सनमाहेन सोलापनद्वारा कार्यालय साप्ताहिक दि चंद्रपुर टाइम्स, आक्केवार वाडी, वॉर्ड नं. १, चंद्रपुर, से प्रकाशित किया गया है । प्रकाशित किसी भी लेखन सामग्री पर संपादक सहमत ही हो यह आवश्यक नही । प्रकाशित कि सी भी लेखनपर आपत्ती हाने पर उनका निस्तारण सूचना प्रौद्योगिकी (प्लेटफ़ॉर्म दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) विनियम 2021 के तहत किया जायेगा ।

0 comments:

Post a Comment